in

यदि जिंदगी में कामयाब होना चाहते हैं तो वारेन बफ़ेट के सुझाए इन 9 तथ्यों पर अमल करें

कामयाब होने की इच्छा किसकी नहीं होती? लेकिन सभी कामयाब नहीं हो पाते तो इसकी क्या वजह हो सकती है।

हममें से सभी अपने-अपने स्तरों पर अपनी क्षमता के अनुरूप इसे हासिल करने के लिये भरपूर प्रयास भी करते हैं लेकिन इच्छा के अनुरूप परिणाम नहीं मिलते। ऐसी स्थिति में हमें कामयाब लोगों की जिंदगी को बेहद करीब से पढ़ना होगा।

यदि हम गौर करें तो पायेंगे की कामयाब व्यक्ति अपनी क्षमताओं को दूसरों की अपेक्षा कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हैं। वे लोग कुछ ऐसे नियम बना लेते हैं जिसका वे पालन कर सकते हैं और उसी के लगातार अभ्यास से उन्हें वांछित सफलता भी मिलती है। जैसे कामयाबी की पहली शर्त है कि सपने देखने चाहिये। इसके साथ ही धैर्य भी रखना उतना ही जरूरी है, और ग़लतियों से सिख लेने की बेहद आवश्यकता होती है। सही समय पर अवसर को न चूकना भी सफलता की एक आज़माई हुई कुंजी है। और इन सबसे उपर है हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहने की ललक।

वारेन बफ़ेट दुनिया के सबसे कामयाब लोगों में से एक हैं। इस कड़ी में हम उनके सुझाए 9 महत्वपूर्ण तथ्यों को पेश कर रहे हैं।

1. सफलता का पहला नियम अगर आप बड़े सपने देखते हैं तो यह सही है।

इस पंक्ति के पीछे एक संदेश छुपा हुआ है जो हमें यह बताता है कि सपने अवश्य देखने चाहिए। अपनी क्षमताओं पर कभी भी संदेह नहीं करें और सीमित दायरे से बाहर निकल कर विचार करने में भी संकोच न करें। बड़े सपने देखना और उन्हें पूरा करना एक जिम्मेदारी है जो की आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचाने और आपकी प्रतिभा से विश्व को परिचित कराने की ताकत रखता है।

2. सफलता का दूसरा नियम धैर्य बनाए रखें। 

जब टोयोटा कार बनाई जाती है तो वह बनने में एक सप्ताह का समय लेती है लेकिन दूसरी तरफ जब एक रोल्सरॉयस बनाई जाती है तो वह एक महीने तक का समय लेती है। इससे यह सिख मिलती है कि अपने काम के प्रति समर्पित रहने की आवश्यकता है। यदि काम पूर्ण होने में अधिक समय ले रहा है तो उसे पूरा करने ही छोड़े। धैर्य रखें और काम को उसके क्रम के अनुसार पूरा होने दें फिर सफलत निश्चित रूप से आपको प्राप्त होगी।

3. सुधार के लिए कक्ष।

हमारी रोज़मर्रा की आदतें और क्रियाप्रणाली हमारी सफलता के सफ़र में बहुत महत्वपूर्ण योगदान अदा करती हैं। यदि आदतें सामान्य और निष्क्रिय है तो वे हमारे कार्य का पूरी तरह से निष्पादन नही कर पाएंगी और हमें कुछ भी प्राप्त नहीं होगा इसलिए अपनी अंदर की बुरी आदतों को परख कर उसे सुधारना होगा क्योंकि यही तो सफलता का सीक्रेट है।

4) वैकल्पिक विकल्पों की तरफ भी ध्यान दें।

यह एक बहुत अच्छा विकल्प है कि आप अपनी एक ही दिशा में सोचने की प्रवृत्ति को बदलें। अगर आप कुछ कर रहे हैं और यह जानते हुए भी कि वह आपको किसी भी स्थित में पहुँचने नहीं देगा तो यह बेहद मूर्खतापूर्ण कदम है। उदाहरण के तौर पर जैसे आप किसी टीवी शो को लगातार देख रहे हैं पर उसका कोई अर्थ नहीं निकल रहा। ऐसी स्थिति में आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए दूसरा रास्ता अपनाना होगा, अलग तरीके से सोचना होगा। हमेशा उन चीज़ों को ठीक करने की कोशिश में लगे रहना जिससे आपकी ऊर्जा नष्ट हो तो यह केवल समय और प्रयासों की बर्बादी है।

5) अवसर को हाथ से जानें न दें।

हमेशा अपने आप को इतना जागरुक रखें कि आप अवसर मिलते ही उसे तुरंत पकड़ सकें। एक ऐसा मौका एक अवसर जो आपको एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध करा सकें जहाँ आप अपनी क्षमताओं और मूल्यों को साबित कर सकें। हमेशा उन संभावनाओं को ध्यान में रखें जिन पर पर्याप्त रूप में काम किया जा सकें।

6) हमेशा सीखते रहें।

सफलता हासिल करने के लिए सबसे दिलचस्प बात यह है कि हमेशा नई चीजें सीखना जारी रखें। किसी भी चीज़ को करने के लिए उसे सीखना आवश्यक हैे और इसके लिए आपको अपने खेल में सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। एक बार जब आप इस सीखने की पद्धति को बनाए रखना सीख जाते हैं तो कोई भी आपको सर्वश्रेष्ठ बनने से रोक नहीं सकता।

7) वैकल्पिक समाधानों को ध्यान में रखें।

ध्यान रखे की जो लक्ष्य आपने तय किया है उसे प्राप्त करने के लिए एक मार्ग का अनुसरण करते रहें। लेकिन यदि आपकी यात्रा के दौरान आपको लगे की जो मार्ग आपने चुना है वह लक्ष्य तक नहीं ले जा रहा है तो अन्य मार्गों की तलाश करें। गलती करना अच्छा होता है, लेकिन वही गलती बार-बार करना सबसे बड़ी भूल है।

8) अपनी योजनाओं को बुद्धिमानी से तय करें।

कार्य को देखते हुए अपनी एक रणनीति बनाए और उसके बाद योजना तय करें। इस दुनिया में अपना अस्तित्व बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि आप प्रयास करते रहें। अगर आप अपने जीवन में कुछ बहुत बड़ा हासिल कर लेते हैं तो आप सभी के द्वारा सम्मान प्राप्त करेंगे लेकिन आपका एक गलत कदम सब कुछ बर्बाद कर सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

9) अपनी संगत को सुधारे।

कहते हैं न जैसी संगत वैसी रंगत यदि आप एक ऐसी जगह है जहां आप सबसे शानदार और समझदार हैं तो आप निश्चित रूप से एक गलत जगह पर हैं क्योंकि वहाँ के लोग पहले से ही आपसे निचले स्तर पर हैं और जो लोग पहले से नीचे हैं उनके आगे बड़ा बनना केवल एक झूठ है। हमेशा उन लोगों के साथ रहें जो प्रत्येक क्षेत्र में आपसे बेहतर हैं तो निश्चित रूप से आप निरंतर विकास के दृष्टिकोण को जल्दी ही अपने अंदर विकसित कर लेंगे। जिससे की आप एक गेम चेंजर बनने योग्य हो सकते हैं।

यह किसी भी महत्वाकांक्षी व्यक्ति के लिये एक कामयाब कारोबारी वारेन बफेट के अनुभव का निचोड़ ही है पर यह कामयाबी की इकलौती कुंजी नहीं है। दुनिया में तमाम तरह के कामयाब लोगों के अनुभव के सार लगभग एक दूसरे से असाधारण समानताएं रखते हैं। और उन सभी में बफेट के कुछ तत्व समान ही मिलेंगे और वो है सपने देखना, धैर्य रखना व लगातार कुछ न कुछ सीखते रखने की ललक बनाये रखना।

आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0