in

पैसे बनाने के गुर सीखना चाहते हैं तो दुनिया के सबसे धनी लोगों के पैसे बचाने के रहस्य को जानें

जिंदगी की राह में हममें से ज्यादातर लोगों की यही चाह रहती है कि ज्यादा से ज्यादा पैसे कमायें। लेकिन पैसे कमाने से ज्यादा गौर करने वाली बात यह है कि कमाए हुए पैसे का सदुपयोग कैसे किया जाय। हमारी जिंदगी में पैसे खर्च करने की गतिविधि बहुत मायने रखती है। आपको क्या लगता है कि करोड़पति या अरबपति आदमी सोने के पात्र में नाश्ता करते हैं या शैम्पेन में स्नान करते और शौचालय के लिए प्रतिदिन 100 डॉलर का बिल भरते होंगे? बिलकुल नहीं, दुनिया के सबसे अमीर आदमी भी पैसे का सही तरीके से ही इस्तेमाल करते हैं।

इस कड़ी में हम दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोगों के पैसे बनाने के रहस्य आपसे साझा कर रहे हैं। इन लोगों ने कैसे अनगिनत पैसों के बावजूद भी सही समय पर सही जगह उसे इस्तेमाल करते हुए अमीरों की सूची में अपना दबदबा कायम रखा है। हमें सीख लेते हुए अपनी जिंदगी में इसे ढालने की कोशिश करनी चाहिए।

मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक के संस्थापक

मार्क जुकरबर्ग को 54.9 अरब डॉलर के खुद के बैंक बैलेंस पर घमंड हो सकता है, लेकिन उनके खर्च पर गौर करें तो ऐसा लगता है जैसे इन्होंने अभी तक अपने छात्र जीवन को पूरी तरह से नहीं भूल पाए हैं। मार्क के घर में मौजूद अलमारी को यदि आप देखेगें तो बिलकुल आपको छात्र जीवन की याद आ जाएगी। जाहिर तौर पर यहाँ पुराने टी-शर्ट और कुछ हूडिज की तुलना में बस थोड़ा अधिक मिलेगा। आपको पता है दुनिया  की महंगी गाड़ियों में सैर करने की बजाय मार्क एक होंडा एकॉर्ड में ट्रेवल किया करते हैं। और सबसे खास बात है कि इन्होंने अपनी शादी में करोड़ों रूपये खर्च न करते हुए घर के पिछवाड़े में शादी कर ली थी।

माइकल ब्लूमबर्ग, अमेरिकन बिजनेसमैन 

मीडिया दिग्गज और पूर्व न्यूयॉर्क शहर के मेयर माइकल ब्लूमबर्ग आज करीबन 44.8 अरब डॉलर के मालिक हैं। माइक को यह सब भाग्य की बदौलत नहीं बल्कि कठिन मेहनत के साथ सही समय पर सही जगह पैसे खर्च करनेसे प्राप्त हुआ है। माइक को उनकी मितव्ययिता के लिए जाना जाता है। 1990 के दशक के दौरान माइक खुद को एक मामूली वार्षिक वेतन का भुगतान ही किया करते थे। दुनिया के सबसे बुद्धिमान अरबपतियों की सूचि में शुमार माइक आज भी ऑफिस इस्तेमाल के लिए सिर्फ दो जोड़ी जूते ही रखे हैं।

इंग्वार कामप्रद, आईकेइए समूह के मालिक 

एक गरीब स्वीडन लकड़हारे परिवार में पैदा लिए इंग्वार कामप्रद आज 29 अरब डॉलर के वैल्यूएशन वाली कंपनी के मालिक हैं। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल इंग्वार 90 वर्ष की आयु में आज भी चमक-धमक की दुनिया से कोशों दूर रहतें हैं। एक टीवी इंटरव्यू में इन्होंने कहा था कि क्या फर्क पड़ता है यदि मैं किसी ब्रांडेड स्टोर से महंगे कपड़े खरीदकर पहनू या फिर किसी छोटे स्टोर से सस्ते। इतना ही नहीं इंग्वार को शायद ही किसी बड़े और महंगे रेस्टोरेंट में खाना खाते कोई देखा होगा। 

अजीम हाशिम प्रेमजी, विप्रो के चेयरमैन

भारतीय बिजनेस टाइकून अजीम प्रेमजी करीबन 14.4 अरब डॉलर के मालिक हैं। रिपोर्टों पर यकीन किया जाए, तो प्रेमजी बिना जरुरी जगहों पर एक पैसे भी खर्च होते नहीं देखना चाहतें हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि प्रेमजी खुद अपनी आर्गेनाईजेशन में इस्तेमाल होने वाली हरेक चीज जैसे कि टॉयलेट पेपर, कार्यालयों में इस्तेमाल रोल और कर्मचारी बत्ती बंद करते या नहीं, इन तमाम चीजों की निगरानी करते हैं।

अमंसियो ओर्टेगा, स्पेनिश बिज़नेसमैन 

फैशन ब्रांड इन्दीतेक्स के संस्थापक अमंसियो ओर्टेगा वर्तमान में 71.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। शुन्य से शिखर तक पहुँचने वाले ओर्टेगा को कड़ी मेहनत, समर्पण और जब जरूरत हुआ वित्तीय बलिदान करने वाले शख्स के रूप में जाना जाता है। हमेशा काम में डूबे रहने वाले यह शख्स आज भी एक साधारण अपार्टमेंट में रहते हैं और किसी फैंसी रेस्टोरेंट में खाना खाने की बजाय अपने ऑफिस के कैंटीन में ही खाना खाते हैं। इतना ही नहीं पिछले 25 साल से इन्होंने एक भी दिन छुट्टी नहीं ली है।

वॉरेन एडवर्ड बफेट, अमेरिकी निवेशक

दुनिया में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति वॉरेन आज 73.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति का मालिक होने के बावजूद हमेशा बार्गेन करते हैं। चाहे वो खुद के पहनने के मोज़े खरीद रहें हो या फिर स्टॉक बाज़ार में शेयर। पूरी दुनिया में एक बड़े परोपकारी व्यक्तित्व के रूप में जाना जाने वाले वॉरेन कहतें हैं कि मैं बाज़ार से कपड़े खरीदने तभी जाता हूँ, जब सेल चल रहे होते हैं। इतना ही नहीं आज भी ये एक साधारण से बंगले में ही रहते हैं।

चक फ़ीने, ड्यूटी-फ्री शॉपर्स समूह के सह-संस्थापक

दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले चक के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वे हमेशा नकदी खर्च करने के लिए अनिच्छुक रहते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इतने अथाह पैसे के मालिक होने के बावजूद भी ये सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते है, इकोनोमी क्लास में हवाई यात्रा करते, और खुद के पहनने के लिए चेन स्टोर से कपड़े खरीदते हैं।


कैसी लगी इस लोगों की सादगी, नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। और पोस्ट पसंद आए तो शेयर अवश्य करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0