in

जैविक जीवनशैली के लिए प्रेरित कर रहा है, दो दोस्तों का अनूठा स्टार्टअप

एक स्थायी जीवन शैली की आवश्यकता हमेशा से रही है। हमसब अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए जो कुछ भी है उसे संरक्षित करना चाहते हैं, तो फिर पृथ्वी और उसके संसाधनों को क्यों नहीं? अधिकांश देशों ने सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलनों में अपनी प्रतिबद्धता ज़ाहिर तो की है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या हमने इसे अपने दैनिक जीवन में लागू किया है?

हमारी आज की कहानी दो युवा उद्यमियों के बारे में है जिन्होंने अपने अनूठे स्टार्टअप के ज़रिये लोगों को इको-फ्रेंडली जीवनशैली मुहैया कराने का बीड़ा उठाया है।

श्रेया कोठारी और रेनाटा मिलेट का ब्रांड वर्थ ‘वी आर अर्थ अर्थात ‘हम पृथ्वी हैं” वाक्यांश से प्रेरित है। उनका एकमात्र लक्ष्य है; लोगों को बिना ज्यादा पैसे खर्च किये पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली जीने का विकल्प मिले। इको-फ्रेंडली जीवन जीने की इच्छा तो ज्यादातर लोगों की होती है लेकिन महँगे उत्पादों को देख लोग न चाहते हुए भी इसे खारिज कर देते। इन्हीं बातों से प्रेरित होकर इन दो दोस्तों ने अपने स्टार्टअप की नींव रखी, जहाँ कोई भी अपने या अपने प्रियजनों के लिए एक इको-फ्रेंडली बॉक्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और यह सिर्फ 799/ – के किफ़ायती मूल्यों से शुरू होकर कई विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

आपको किफ़ायती मूल्य पर पर्यावरण के अनुकूल, शून्य प्लास्टिक बॉक्स प्रदान करने के अलावा, श्रेया और रेनाटा प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ-साथ देश भर के छोटे ब्रांडों से भी जुड़ने की कोशिश में हैं। वे इन ब्रांडों को अपनी वेबसाइट पर उत्पाद बेचने और अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद भी प्रदान कर रहीं हैं। साथ ही, यह उपभोक्ताओं को उत्पाद की गुणवत्ता और कीमत के आधार पर कई ब्रांडों से समान उत्पाद चुनने की अनुमति देता है। वे आपको किफ़ायती मूल्यों पर अपनी पसंद के उत्पाद भी खरीदने का विकल्प देते हैं। शिपिंग लागत को कम करने और शून्य प्लास्टिक पैकेजिंग सुनिश्चित करने के लिए वर्थ द्वारा विशेष सामानों का भंडारण और शिपिंग किया जाता है।

अक्सर जब आप एक व्यवसाय स्थापित करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो मुनाफा कमाने की जरूरत बाकी सब चीजों पर हावी हो जाती है। फिर भी, श्रेया और रेनाटा ने खुद को अपने मूल लक्ष्य से दूर नहीं जाने दिया। उन्होंने महसूस किया कि उनकी अधिकांश कमाई कॉर्पोरेट उपहार देने वाले समाधानों से आती है, और इसलिए, उन्होंने वैसे उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया, जो शायद ही कोई लाभ प्राप्त करते थे। इससे कंपनी के लिए एक संतुलित राजस्व मॉडल के साथ-साथ उन उत्पादों को बनाने वाले ब्रांडो को भी फायदा मिल रहा।

इस विचार के साथ कि किसी के कार्य कभी भी बड़े बदलाव के लिए बहुत छोटे नहीं होते हैं, दोनों ने स्थायी उत्पादों पर काम करने वाले ब्रांडों और कारीगरों की पहचान करने और उन्हें अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक मंच देने का जिम्मा उठाया है। ख़ास बात है कि सब कुछ पर्यावरण के अनुकूल हैं, हेडबैंड बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजों से लेकर नोटबुक में इस्तेमाल होने वाले कागज तक। साल 2020 में हुई एक साधारण शुरुआत से लेकर अबतक श्रेया और रेनाटा ने 500 से अधिक कॉरपोरेट गिफ्टिंग बॉक्स और 800 से अधिक व्यक्तिगत बॉक्स बेचे हैं। वर्थ की वेबसाइट पर उपलब्ध सभी उत्पादों को पहले दोनों द्वारा आजमाया और परखा जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्रांड टिकाऊ, पर्यावरण-अनुकूल, प्लास्टिक-मुक्त, क्रूरता-मुक्त, किफायती, विष-मुक्त तथा सुरक्षा व निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं का पालन करता है या नहीं।

इन दोस्तों ने वाक़ई में एक ऐसे स्टार्टअप की नींव रखी है, जिसकी सच में जरूरत थी। मौजूदा समय में एक ऐसे जीवनशैली की आवश्यकता है जो पर्यावरण के अनुकूल हो। इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए श्रेया और रेनाटा वाक़ई में धन्यवाद की पात्र हैं।

कहानी पर आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर अवश्य करें।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *