in

जिंदगी में पैसे कमाने को लेकर सीरियस हैं, तो मुकेश अंबानी के ये 10 टिप्स आपके लिए

हिंदी में एक प्रसिद्ध कहावत है “बाप बड़ा न भैया, सबसे बड़ा रुपैया“। वर्तमान युग में यदि पैसे की अहमियत को देखें तो, काफी हद तक यह कथन सत्य ही लगता है। ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना हम में से ज्यादातर लोंगों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। या फिर जिंदगी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। हम में से कई ज्यादा पैसे कमाने के उद्येश से या तो अतिरिक्त समय में काम कर रहा है, या फिर कहीं-ना-कहीं कुछ नए प्रयासों में लगा है। फ़िर भी सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ज्यादा पैसे की प्राप्ति के लिए यह प्रयाप्त है?

हालांकि हर किसी की जिंदगी में पैसा समान महत्त्व रखता है लेकिन पैसे कमाने के तरीके सबों के भिन्न-भिन्न होते। कोई करोड़ों से खेल रहा तो कुछ दो पैसे के लिए दिन-रात संघर्ष करता। तो, असली फर्क क्या है? कभी सोचा आपने इस बारे में?

अच्छे-खासे पैसे कमाने और एक सफल करियर सुनिश्चित करने के कई सरल और सीधे उपाय हैं, अच्छी शिक्षा प्राप्त कर उसका सदुपयोग उनमें से एक है। लेकिन क्या हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी अच्छे संस्थान से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद हमें जरुरत से ज्यादा पैसे कमाने के अवसर मिलेंगें ही? नहीं, बिल्कुल नहीं। तो फिर पैसे कमाने और अमीर बनने के सबसे सरल और सफल उपाय हमें कौन बता सकता है? निश्चित तौर पर वो शख्स जिसने अलग-अलग प्रयासों की बदौलत अनगिनत पैसे कमाये। और इन शख्सों में मुकेश अंबानी से बेहतर और कौन हो सकता, जिनका सुझाव सबसे सफलतम होगा।

आज बिज़नस की दुनिया में सफ़लता का दूसरा नाम मुकेश अंबानी है। अंबानी ने अपनी काबिलियत और दूरदर्शीता की बदौलत रिलायंस इंडस्ट्रीज को सफ़लता के ऐसे पायदान पर बिठाया, जो अपने आप में अनोखी है। तो फिर आएये ख़ुद मुकेश अंबानी के दिए इन 10 सुझावों पर अमल करते हैं।

1. पैसा सब कुछ है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है।

मुकेश अंबानी के पिता, दिग्गज कारोबारी धीरूभाई अंबानी हमेशा कहा करते थे कि “जिंदगी में पैसा सब कुछ है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है”, मुकेश अंबानी अपने पिता के इस सिद्धांत को पूरी तरह मानते। उनका कहना है कि जिंदगी में पैसे को गंभीरता से लेने की जरुरत है ना कि हमेशा उसके पीछे भागने की।

2. सपने देखें और उसे साकार करने के लिए मजबूत योजना बनायें।

मुकेश अंबानी का हमेशा से यह मानना है, पैसे के पीछे भागना गलत है, लेकिन कुछ अच्छा करने के लिए सपने देखना बिल्कुल गलत नहीं है। और सपनों को पूरा करने के लिए उचित योजना होनी चाहिए।

3. बस अपने काम में अच्छा करें, हीरो बनने की कोशिश कभी मत करें।

मुकेश अंबानी भारत में सबसे बड़े व्यापार के कर्ता-धर्ता हैं, लेकिन शायद ही वह कभी मीडिया में दिखते हैं। उनका मानना है कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरंतर अच्छा करते रहने की आवश्यकता है। आपका काम ख़ुद-बख़ुद आपको एक दिन हीरो बना देगा।

4. हमेशा अपने दिल की सुनें।

अंबानी अपने नए घर के निर्माण या फिर आईपीएल टीम खरीदने को लेकर विवादों से घिरे रहें। हालांकि, उनका मानना है कि जिंदगी में दिल की सुनते हुए फैसला करना चाहिए, चाहे क्यूं ना वो विवादित हो। हर व्यक्ति को दृढ़ता के साथ दिल में उठ रहे विचारों पर अमल करनी चाहिए।

5. अपने आस-पास के सभी लोगों पर विश्वास करें लेकिन उनपर निर्भर नहीं रहें।

अंबानी ने अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में कई कठिनाइयों का सामना किया है। उनका मानना है कि  महत्वपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए व्यक्ति को हमेशा तैयार रहना चाहिए। अपने आसपास के लोगों पर बिल्कुल भरोसा करना चाहिए लेकिन उनपर पूरी तरह निर्भर रहना जिंदगी में बिषम परिस्थति पैदा कर सकती है।

6. जिंदगी में जोखिम लेना, सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।

उनका मानना है कि जिंदगी में उठाए गए हर कदम हमेशा सही नहीं होते, लेकिन जो लोग इसे अच्छे और मजबूत इरादे के साथ लेते हैं, वो हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते। सफ़लता प्राप्त करने के लिए जिंदगी में रिश्क तो लेने ही होंगें।

7. बिना थके-रुके पूरी उर्जा के साथ काम करना चाहिए।

अंबानी की मानें तो हर व्यक्ति को अपने काम में दिल लगाते हुए पूरी निष्ठा और उर्जा के साथ अडिग रहने की आवश्यकता है। काम करने के रवैये को हमेशा जीवित रखनी चाहिए।

8. अपने आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करें। 

अपने आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करने से एक सकारात्मक माहौल पैदा होती है। हर एक व्यक्ति को हमेशा अपने आसपास के लोगों की भलाई के लिए तत्पर रहना चाहिए।

9. अपने चारों ओर हो रही घटनाओं से शतर्क रहें।

मुकेश अंबानी का कहना है कि आप जिस भी क्षेत्र से ताल्लुकात रखते हों, वहां हो रही नियमित उतार-चढ़ाव से सीख लेनी चाहिए तथा उसके अनुरूप कोई कदम उठाना चाहिए तभी आप जिंदगी में शीर्ष पायदान पर पहुंचे में कामयाब होंगें।

10. भविष्य के लिए हमेशा कुछ नया सोचें।

और अंत में, उनका मानना है कि सफलता एक स्थायी गंतव्य नहीं है। जिंदगी में निरंतर सफल रहने के लिए हमें वर्तमान की चिंता के साथ-साथ भविष्य की भी चिंता करने की जरुरत है, तभी सफ़लता हमेशा कदम चूमेंगी।

आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0