in

अमीर लोगों की वो 7 आदतें जो साधारण-से-साधारण व्यक्ति को भी ख़ास बनाने की ताकत रखती है

आप ने कभी सोचा है कि कुछ लोग जीवन में सफलता की हर ऊंचाइयों को कैसे छू लेते हैं? किसी महान विचार को प्रतिबद्धता का साथ मिलता है तो भाग्य भी मदद के लिए खड़ा हो जाता है और तब सफलता की रेसिपी बन ही जाती है। ज्यादातर सफल लोगों में कुछ आदतें यक़ीनन एक जैसे पाए जाते हैं, जो उन्हें आम लोगों से अलग करते हैं।

हमें लग सकता है कि इन आदतों को अपने मन में बिठाना आसान नहीं होता होगा और इसका अभ्यास निश्चय ही कठिन होता होगा परन्तु कुछ छोटे वैचारिक परिवर्तन और अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव कर हम उस अंतर को पाट सकते हैं।

“विजेता कुछ अलग नहीं करते बल्कि वे चीजों को कुछ अलग ढंग से करते हैं।”

इस कड़ी में हम सफल और अमीर व्यक्तियों की सात विशेष आदतों को आपसे साझा कर रह हैं।  

1) सुबह जल्दी उठना बेहद जरूरी है

भूतपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, दिग्गज उद्योगपति रिचर्ड ब्रानसन, ट्विटर के संस्थापक जैक डोरसे, अमेरिकन योगा टीचर लार्री स्कुल्टज़, एप्पल के सीईओ टिम कुक और ज़ेरॉक्स सीईओ उर्सुला बर्न्स सभी ऐसे नाम हैं जो सुबह जल्दी उठने वालों में से हैं।

“जल्दी उठने वालों को दिन के कुछ घंटे ज़्यादा मिलते हैं। ”

शुरूआत के कुछ घंटों में दूसरी ओर ध्यान कम जाता है, यानी मन एकाग्र होता है जिससे काम की दक्षता और उत्पादकता बढ़ जाती है। जल्दी उठने से थोड़े  समय में पूरे दिन की प्लानिंग हो जाती है। जिससे आप अपना पूरा दिन व्यवस्थित तरीके से व्यतीत कर सकते हैं।

2) विजेताओं वाले मिजाज़ के लोगों से घिरे रहें

उन लोगों के साथ रहें जो आप को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसे लोगों के साथ रहने से आप में कठिन परिश्रम करने की ऊर्जा प्राप्त होगी जिससे आप अपने जीवन के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेंगे। अध्ययनों से पता चलता है कि हमारे मित्र और सहकर्मी हमारे जीवन को बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

अच्छी संगति इंसान में हिम्मत और सकारात्मकता का भाव लाती है। यह हमारे निर्णय पर निर्भर करता है कि हम अपने चारों ओर जिन लोगों से घिरे है वे या तो आप को बना सकते हैं या गिरा सकते हैं।

“आप आस-पास के उन पांच लोगों के, जिनसे आप प्रायः घिरे होते हैं, उनके मिले-जुले औसत प्रारूप हो जाते हैं। “

3) अपने संसाधनों के भीतर जीना सीखें

लोगों के अमीर बनने का एक ही कारण है कि वे बचत कर पाते हैं। वे बहुत मितव्ययी होते हैं। जब पैसे की बात आती है तो वे कभी भी ऐसी चीजों में खर्च नहीं करते जिनसे उनके संपत्ति में बढ़ोत्तरी न हो। अमीर व्यक्तियों की पैसों के बारे में एक अलग समझ और सोच होती है।

आम लोगों की तरह पैसे उनके लिए भावानात्मक विषय नहीं बल्कि एक औजार होता है, जिसका उपयोग वे और अधिक पैसे कमाने और लाभ उठाने में करते हैं।

4) याद रखें सफलता की राहें असफलताओं के गड्ढों से भरी पड़ी होती हैं

साधारण व्यक्ति आसानी से हार मान लेता है। वे ले-दे कर एक-आध बार साहस भरा निर्णय ले पाते हैं, और यदि वे असफल हो गए तो दोबारा ऊपर नहीं उठ पाते और अपने सपनों  की उड़ान से पूरी तरह से हार मान लेते हैं। अमीर व्यक्ति कैलक्युलेटेड रिस्क लेते हैं; और यदि वे असफल हो भी गए तो अपनी ग़लतियों से सीखकर और मजबूती से आगे बढ़ते हैं।

“ हर उस्ताद कभी न कभी एक अनाड़ी रह चुका होता है”

हर विजेता कभी एक नवसिखुआ होता है; अपनी ग़लतियों से सीखता और निखरता हुआ।

5) प्रतिबद्धता सम्पूर्ण हो  

यूट्यूब के सीईओ सुसान वोजसिक्स कहते हैं कि लोग जो सीईओ बनते हैं वे कड़ी मेहनत और दृढ़ता के कारण बनते हैं। परन्तु इस स्तर की उपलब्धि केवल आपकी क्षमता की वजह से नहीं बल्कि पूर्ण प्रतिबद्धता और समर्पण के कारण मिलती है।

एलोन मस्क जो सप्ताह में 80-100 घंटे काम करते हैं, कहते हैं कि एक एंटरप्रेन्योर का  ऐसा ही काम का उसूल होना चाहिए। वे अपना 100% लगाते हैं, चाहे वे कोई भी काम कर रहे हों।

6) जानिए कि निवेश कैसे करना है

अमीर व्यक्ति निवेश केवल पैसों के लिए नहीं बल्कि संतुष्टि के लिए भी करते हैं। वे एक प्रतिशत लोग यह भली-भांति जानते हैं कि किसी आइडिया को दुनिया भर में छा  जाने के  लिए दशकों की अवधि  लग जाती है। इसलिए वे ज़रूरी वक़्त और ज़रूरी श्रम लगाते हैं, बिना तात्कालिक परिणाम की आशा किये।  

7) एक लोमड़ी की तरह शातिर और सिंह की तरह शक्तिमान बनें

अमीर व्यक्ति मानते हैं कि जीवन रणनीति और चालों का ही नाम है। सामान्य व्यक्ति अपने रोज़मर्रा के कामों में ज्यादा सोच नहीं लगाता, वह सिर्फ जीवन प्रवाह में बस बहता चला जाता है।

अमीर व्यक्ति मानता है कि दूसरों को मात देने के लिए लोमड़ी जैसा चतुर होने की जरूरत है और दूसरों को प्रतियोगिता से दूर करने और डराने के लिए शेर जैसा निर्मम होना होता है।

आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0